एक एम्बेडेड कंप्यूटर क्या है?

- 2021-08-12-

उन लोगों के लिए जिन्होंने अभी-अभी एम्बेडेड उद्योग में कदम रखा है, अभी भी बहुत सी चीजें हैं जो वे एम्बेडेड के बारे में नहीं जानते हैं, जैसे कि एक एम्बेडेड कंप्यूटर क्या है, और एक एम्बेडेड कंप्यूटर और एक एम्बेडेड सिस्टम में क्या अंतर है? ये प्रश्न स्रोत हैं। क्योंकि मैं एम्बेडेड की अवधारणा को समझ नहीं पा रहा हूं, आज मैं बात करूंगा कि एक एम्बेडेड कंप्यूटर क्या है।

सामान्यतया, एक एम्बेडेड कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर होता है जिसमें एप्लिकेशन सेंटर के रूप में एक एम्बेडेड सिस्टम होता है। एक एम्बेडेड सिस्टम के लिए, यह कंप्यूटर प्रौद्योगिकी पर आधारित है, और सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को सिलवाया जा सकता है। यह एप्लिकेशन सिस्टम के कार्य करने, विश्वसनीयता, लागत, आकार और बिजली की खपत पर सख्त आवश्यकताओं के साथ एक विशेष-उद्देश्य वाले कंप्यूटर सिस्टम के लिए उपयुक्त है। इसमें आम तौर पर चार भाग होते हैं: एम्बेडेड माइक्रोप्रोसेसर, परिधीय हार्डवेयर उपकरण, एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम और उपयोगकर्ता एप्लिकेशन प्रोग्राम।

एक एम्बेडेड कंप्यूटर के लिए, इसे समझने के लिए, इसे निम्नलिखित पहलुओं से समझना आवश्यक है: पहला एम्बेडेड सॉफ़्टवेयर है, यानी कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम कर्नेल में एप्लिकेशन का चयन किया जाता है, और कर्नेल को संकलन के बाद रोम में डाउनलोड किया जाता है। . ऑपरेटिंग सिस्टम कर्नेल को अनुकूलित करते समय चयनित अनुप्रयोग घटक सॉफ्टवेयर के "एम्बेडिंग" को पूरा करना है। उदाहरण के लिए, जब विनसीई कर्नेल को अनुकूलित कर रहा है, तो संबंधित विकल्प होंगे, जिनमें वर्डपैड, पीडीएफ, मीडियाप्ले आदि शामिल हैं। यदि हम चुनते हैं, सीई शुरू होने के बाद, आप इन चीजों को इंटरफ़ेस में पा सकते हैं। अगर यह पिछले पीसी का विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो ज्यादातर चीजों को फिर से इंस्टॉल करना होगा।

इसके बाद एम्बेडेड हार्डवेयर आता है। एंबेडेड हार्डवेयर सीपीयू के कई कार्यों को महसूस करने के लिए सीपीयू-आधारित परिधीय उपकरणों को सीपीयू में एकीकृत करता है।

अंत में, वास्तविक "एम्बेडिंग" प्राप्त करने के लिए एम्बेडेड सिस्टम हार्डवेयर प्लेटफॉर्म के रोम में सॉफ़्टवेयर कर्नेल या एप्लिकेशन फ़ाइल सिस्टम को जलाएं।

ऊपर एम्बेडेड सिस्टम की परिभाषा है, और एम्बेडेड सिस्टम एम्बेडेड कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है।