"कोर बोर्ड + बॉटम बोर्ड" सहयोग मॉडल

- 2021-08-12-

स्वचालन और डिजिटलीकरण के युग के आगमन के साथ, एम्बेडेड उत्पाद सभी के साथ अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों जैसे कंप्यूटर और मोबाइल फोन से, अस्पतालों में चिकित्सा उपकरण, कारखानों में नियंत्रण उपकरण, और यहां तक ​​कि उपग्रहों और अंतरिक्ष यान पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, एम्बेडेड उत्पाद हर जगह हैं, और वे हमारे जीवन से निकटता से संबंधित हैं।

एंबेडेड उत्पाद एक बहुत व्यापक अवधारणा है। कुछ एम्बेडेड उत्पाद घर के आकार के होते हैं, जैसे कुछ बड़े औद्योगिक नियंत्रण उपकरण; कुछ एम्बेडेड उत्पाद केवल हमारी हथेली के आकार के होते हैं, जैसे कि आम मोबाइल फोन और स्मार्ट घड़ियाँ। साथ ही, एम्बेडेड उत्पादों में अक्सर मनोरंजन, संचार, बुद्धिमान नियंत्रण, सूचना संग्रह आदि जैसे समृद्ध कार्य होते हैं। तो, इस चमकदार उपस्थिति और कार्य के तहत, उनके पास क्या समान है? एम्बेडेड उत्पादों का मूल, केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (अंग्रेजी में संक्षेप में सीपीयू), एम्बेडेड उत्पादों की विभिन्न अभिव्यक्तियों का आंतरिक लेकिन एकीकृत कोर है, और यह एम्बेडेड उत्पादों के समृद्ध कार्यों की कुंजी भी है। छोटे सीपीयू चिप्स से लेकर सभी तरह के एम्बेडेड उत्पादों तक, यह थोड़ा अविश्वसनीय लगता है, तो सीपीयू एक एम्बेडेड उत्पाद कैसे बनता है?

एंबेडेड उत्पादों को आम तौर पर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में विभाजित किया जाता है। हार्डवेयर को केवल तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है: सीपीयू चिप भाग, परिधीय चिप इंटरफ़ेस भाग और बाहरी उपकरण। सीपीयू चिप भाग और परिधीय चिप इंटरफ़ेस भाग को आम तौर पर एक सर्किट बोर्ड पर एकीकृत किया जाता है जिसे विकास बोर्ड कहा जाता है; उन्हें कई अलग-अलग कार्यात्मक मॉड्यूल पर भी अलग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, सीपीयू चिप भाग को कोर बोर्ड में बनाया जाता है और परिधीय चिप इंटरफ़ेस भाग को बनाया जाता है नीचे का बोर्ड, कोर बोर्ड और निचला बोर्ड एक साथ मिलकर एक पूरी तरह कार्यात्मक विकास बोर्ड बनाता है। सॉफ्टवेयर को भी केवल दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन प्रोग्राम। विकास बोर्ड के चार भाग, परिधीय उपकरण, ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन प्रोग्राम वास्तविकता में कई कार्यों के साथ एक एम्बेडेड उत्पाद बनने के लिए गठबंधन करते हैं।