पीसीबी के भविष्य के विकास की प्रवृत्ति क्या है?

- 2021-07-06-

आज मुद्रित सर्किट बोर्ड कहाँ से आते हैं?

पीसीबी निर्माण और पीसीबी असेंबली बाजार के लिए, संख्याओं का यह सेट बहुत आश्वस्त करता है: निर्मित और असेंबल किए गए सभी पीसीबी का लगभग 50% मुख्य भूमि चीन से आता है, चीन के ताइवान से 12.6%, कोरिया से 11.6%, और हम ध्यान दें कि 90% कुल पीसीबी और पीसीबीए उत्पादन एशिया प्रशांत क्षेत्र से आता है, शेष विश्व में केवल 10% का हिसाब है। हालांकि, उत्तरी अमेरिका और यूरोप दोनों अब बढ़ रहे हैं, मुख्यतः क्योंकि उन क्षेत्रों में उत्पादन लागत कम होने लगी है।

किस तरह का नया पीसीबी सामने आएगा?

PCBs का निर्माण, संयोजन और परीक्षण करने वाले उन्नत औद्योगिक उपकरणों के एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता Formaspace ने पिछले कुछ वर्षों में अपने ग्राहकों को सुनने और PCB के भविष्य के लिए अपना दृष्टिकोण पेश करने में बिताया है। फॉर्मस्पेस के अनुसार, निम्नलिखित पांच रुझान पीसीबी के भविष्य को परिभाषित करेंगे।

रुझान 1: असेंबली और परीक्षण के दौरान ESD समस्याओं को रोकने के लिए अंतर्निहित ESD सुरक्षा के साथ PCB सबस्ट्रेट्स।

रुझान 2: पीसीबी को हैकर्स से बचाना, उदाहरण के लिए, पीसीबी के सब्सट्रेट में एन्क्रिप्शन कुंजियों को एम्बेड करके।

रुझान 3: पीसीबी जो उच्च वोल्टेज का सामना कर सकते हैं, मुख्यतः क्योंकि शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन अपने साथ एक उच्च वोल्टेज मानक (12 वी के बजाय 48 वी) लाते हैं।

रुझान # 4: आसान तह, रोलिंग या झुकने के लिए अपरंपरागत सबस्ट्रेट्स वाले पीसीबी (इन प्रौद्योगिकियों में प्रगति की स्पष्ट कमी के बावजूद, वे घुमावदार स्क्रीन के आगमन के बाद से तेजी से महत्वपूर्ण हो गए हैं)।

रुझान 5: हरा, अधिक टिकाऊ पीसीबी, न केवल सामग्री उपयोग (सीसा हटाने) के मामले में, बल्कि उन पर उपकरणों की बिजली खपत को कम करने में भी मदद करता है।

निष्क्रिय घटक बाजार कैसा है?
रिसर्च फर्म मार्केट रिसर्च फ्यूचर के अनुसार, निष्क्रिय उपकरणों का बाजार 2018 से 2022 तक लगभग 6% की चक्रवृद्धि औसत वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ने की उम्मीद है, जैसा कि चित्र 1 में दिखाया गया है। निष्क्रिय घटकों में न केवल प्रतिरोधक, प्रेरक, डायोड शामिल हैं। , आदि, लेकिन पीसीबी भी। वास्तव में, यह आंकड़ा बाजार अनुसंधान सलाहकार टेक्नावियो द्वारा रिपोर्ट की गई विकास दर के अनुरूप है।

सक्रिय घटक बाजार कैसा है?
सक्रिय उपकरणों का बाजार, जैसे अर्धचालक उपकरण और ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक उपकरण, निष्क्रिय उपकरणों की तुलना में 2018 से 2022 तक क्रमशः 10% और 6% की तेज दर से बढ़ेगा (चित्र 2 देखें)। ये सभी उपकरण लघुकरण से संबंधित हैं। आज, केवल छोटे सेंसर और एक्चुएटर्स की बहुत मांग है, और स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बड़ी संख्या में एमईएमएस तकनीक को अपनाते हैं। सक्रिय उपकरणों के बाजार के मुख्य चालक स्मार्टफोन, ऑटोमोबाइल, औद्योगिक मशीनरी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स हैं।

पीसीबी उत्पादन के किन नए तरीकों के इस्तेमाल की उम्मीद है?
फॉर्मस्पेस पीसीबी उत्पादन के नए तरीकों पर अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है, और भविष्य की पीसीबी कंपनी लाइन आज जिस तरह से पीसीबी का उत्पादन करती है उससे बहुत अलग हो सकती है।

रुझान # 1: इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्मार्टफोन के युग में और पहनने योग्य उपकरणों के भारी उपयोग में, पीसीबी छोटे और अधिक कॉम्पैक्ट हो जाएंगे।

रुझान 2: क्योंकि माइक्रोकंट्रोलर अधिक स्मार्ट हो जाएंगे (उदाहरण के लिए, वे पहचान सकते हैं कि सड़क पर कोई वस्तु ईंट या छोटा कार्डबोर्ड बॉक्स है), पीसीबी को इस नए प्रकार के मशीन लर्निंग के अनुकूल होना चाहिए और अनुपालन परीक्षण के नए तरीकों की सुविधा प्रदान करनी चाहिए।

रुझान 3: लोगों को आभासी वास्तविकता (वीआर) और संवर्धित वास्तविकता (एआर) प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके नए पीसीबी को इकट्ठा करने और परीक्षण करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।

रुझान 4: संक्षिप्त नाम "पीसीबी" का अर्थ "मुद्रित सर्किट बोर्ड" है और आज "प्रिंटिंग" शब्द एक नया अर्थ लेता है। पीसीबी की 3डी प्रिंटिंग आशाजनक है, उदाहरण के लिए, सिंगल-यूज प्रिंटेड सबस्ट्रेट्स, सेंसर और प्रोसेसर सर्किट के लिए।

ट्रेंड 5: भविष्य में भी हैंड असेंबली जारी रहेगी। छोटे बैचों के लिए भी, मशीन असेंबली के लिए एक बढ़ती प्रवृत्ति है, जो समय बचा सकती है, जबकि लघुकरण मैनुअल असेंबली को लगभग असंभव बना देता है।